पन्ना

‘विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस’ के अवसर कार्यक्रम आयोजित पर

‘विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस’ के अवसर कार्यक्रम आयोजित पर

वरिष्ठ नागरिकों एवं आमजनों के बीच विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

पन्ना – {sarokaar news} वरिष्ठ नागरिकों और आमजनों को अपने अधिकारों के प्रति सचेत करने के लिये जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रमोद कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में कल विवेकानंद आई.टी.आई परिसर पन्ना में मुहम्मद जीलानी जिला विधिक सहायता अधिकारी-जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पन्ना, जन जागरण एवं समाज उत्थान परिषद पन्ना के संयुक्त तत्वाधान में ’विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस’ के अवसर पर उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों एवं आमजनों के बीच विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री जीलानी ने वरिष्ठजनों का अभिवादन करते हुए कहा कि आप सभी जीवन के विभिन्न संघर्षो, सफलताओं एवं जीवन दर्शन के साक्षात् मूर्त रूप है, हमारे भारतीय सभ्यता में वरिष्ठजनों का विशेष स्थान है परन्तु वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में कई ऐसी घटनाये दर्शित होती है जिनमें वरिष्ठजनों को तिरस्कृत करते हुए उनकी अवहेलना की जाती है। ऐसी घटनाये समाज में न बढ़े साथ ही ऐसी घटना करने वालों के साथ उचित विधिक कार्यवाही हो इसके लिए शासन ने कई विधियों का निर्माण किया है साथ ही वरिष्ठजनों के हितार्थ कई योजनाये भी संचालित है जिनसे वरिष्ठजन लाभान्वित हो सके।

उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम आप सभी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहे, अपने अधिकारों को जाने एवं शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेवें। उन्होंने नालसा द्वारा संचालित वरिष्ठ नागरिकों हेतु विधिक सेवाये योजना 2016 एवं निःशुल्क विधिक सहायता/सलाह योजना आदि के बारे में जानकारी प्रदान की।

जन जागरण एवं समाज उत्थान परिषद की संचालिका ने उपस्थित वरिष्ठजनों को उनके अच्छे स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाये प्रदान करते हुए ’विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस’ की ऐतिहासिक शुरुआत, उद्देश्यों एवं दिवस पर संचालित विभिन्न शासकीय, अशासकीय कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने वरिष्ठजनों को समाज का एक अभिन्न अंग होने के साथ ही परिवार का संरक्षक होने की बात कहते हुए कहा कि जिस समाज में अपने संरक्षकों को तिरस्कृत किया जाता है, उन्हें असम्मानित किया जाता अथवा उनकी अवहेलना की जाती है निश्चय ही यह एक सभ्य समाज का दर्पण नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close