पन्ना

झिन्ना धाम में संपन्न हुआ महायज्ञ गुड्डू तिवारी का प्रयास होगा सार्थक

धार्मिक पर्यटन के अंतर्गत होगा झिन्ना धाम का जीर्णोद्धार : डॉ कुसमरिया

सोशल फारेस्ट को अपनाकर वनों को बचाने में मिलेगी मदद : डॉ कुसमरिया

में 3 लाख लोग महायज्ञ में हुए शामिल

आयोजन समिति की व्यवस्थायें रही सराहनीये

पन्ना- {sarokaar news} झिन्ना धाम में धूमधाम से संपन्न हुआ महायज्ञ। जंगल के बीचोबीच स्तिथ झिन्ना धाम में चल रहे विशाल 121 कुंडीय श्री सीताराम महायज्ञ कल पूरे विधि विधान के साथ संपन्न हो गया। महायज्ञ के अंतिम दिन धीरज तिवारी गुड्डू के बुलावे पर डॉ रामकृष्ण कुसमरिया झिन्ना धाम पहुंचे। झिन्ना धाम के दर्शन करने के उपरांत डॉ कुसमरिया का झिन्ना धाम महायज्ञ समिति और कांग्रेस के लोगों ने खूब स्वागत सत्कार किया। इसके बाद श्री कुसमरिया ने झिन्ना धाम में चल रहे विशाल आयोजन का पूरा जायजा लिया तथा प्रसाद वितरण सहित अन्य व्यवस्थाओं को करीब से देखा और रामचरितमानस का श्रवण करते हुए उन्होंने आयोजन समिति से बातचीत की।

व्यवस्थाओं की निगरानी करते आयोजन समिति कार्यकर्ता

इस दौरान समिति के लोगों ने एक एक कर अपनी परेशानियों को बताया जिसको उन्होंने सुना और हर संभव निराकरण की बात कही। लाखों लोगों की भीड़ को देखकर उन्होंने आयोजन समिति को बधाई देते हुए कहा कि इतने बड़े आयोजन में लाखों लोगों की उपस्तिथि के बाद भी आप लोगों ने बहुत अच्छा इंतजाम किया है जिसके लिए समिति बधाई की पात्र है। उन्होंने झिन्ना धाम को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित करने की बात कही तथा जंगल के बीचो-बीच जिन्ना धाम स्थित होने के कारण जंगल विभाग की आपत्तियों पर उन्होंने कहा कि वनों का होना हमारे लिए बहुत जरुरी है इसके लिए हमे सोशल फारेस्ट को बढ़ावा देना होगा। पंचायतों को निश्चित जमीन आवंटन कराया जाना चाहिए और उस जमीन का उपयोग वनीकरण के लिए होना चाहिए। मैं जब एग्रीकल्चर मिनिस्टर था तब कृषि कालेजों में सोशल फॉरेस्ट सब्जेक्ट लागू किया था। किसान अपने खेत में फसल उगायें और मेढ़ों पर पेड़ लगायें इससे वनों का पोषण होगा और उन्हें बचने में मदद मिलेगी।

मैं जल्दी ही मुख्यमंत्री जी से मिलकर सोशल फॉरेस्ट और धार्मिक पर्यटन पर चर्चा करने के बाद पूरी रूपरेखा बनाकर सौंपने जा रहा हूँ जिसमे झिन्ना धाम सहित अन्य स्थानों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। जिन्ना धाम से जुड़े गुड्डू तिवारी इसके लिए प्रयासरत है तथा हम लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलकर उनको अवगत भी कराया है।

इस अवसर पर महिला कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष मीना सिंह यादव, अजयगढ़ ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारियों सहित आयोजन समिति के मुलायम सिंह यादव,सौकी लाल पटेल,कौशलेन्द्र सिंह,सुरेंद्र सिंह,रामकृपाल पाल,राम किशोर मिश्रा,मुन्ना लाल तिवारी,राकेश मिश्रा मोहना, राजा अरजरिया सहित अन्य लोगों की उपस्तिथि में समिति के अध्यक्ष शिवजीत सिंह {भैयाराजा} ने शासन प्रशासन का आभार प्रकट करते हुए कहा कि महायज्ञ की व्यवस्थाओं में योगदान करने के लिए हमारी समिति उन सभी लोगों को धन्यवाद देते हैं योगदान किया है। साथ ही उन्होंने महायज्ञ में आये सभी श्रद्धालुओं का आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close